BCCI full form – BCCI क्या करती है?

ऐसा शायद ही कोई जिसने क्रिकेट का नाम न सुना हो । और अपने देश में तो इस खेल की पूजा होती है। सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों के लाखों फैन हैं। न केवल हिंदुस्तान, बल्कि विदेशों में भी इन खिलाड़ियों का जलवा है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में इस खेल को कौन नियंत्रित करता है? अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं, अपने देश में क्रिकेट से जुड़ी तमाम गतिविधियां बीसीसीआई यानी BCCI के हाथों में हैं। आज हम आपको BCCI full form तो बताएंगे ही, यह भी बताएंगे कि यह करता क्या है? यह कब बना था? यह कौन-सी, कौन-सी प्रतियोगिताएं कराता है? आदि-आदि-

BCCI full form in Hindi

BCCI की फुल फार्म – Board of Control for Cricket in India

हिंदी में इसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड भी पुकारा जाता है। यही बोर्ड अपने देश में ‌‌क्रिकेट के लिए राष्ट्रीय शासी संस्‍था या‌ निकाय है। यानी यह BCCI ही है, जो भारतीय क्रिकेट खेल को पूरी तरह नियंत्रित या कंट्रोल करती है। मसलन खिलाड़ी किस टूर्नामेंट में खेलने जाएंगे। किस खिलाड़ी का चयन होगा आदि।

BCCI का खिलाड़िओ से contract

BCCI क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ कांट्रेक्ट करता है और हर साल यह कांट्रेक्ट रिन्यू होता है। इसका आधार क्रिकेट खिलाड़ियों की साल भर की परफार्मेंस होता है। इसकी भी ए, बी, सी जैसी कैटेगरी रखी गई हैं। कुछ खिलाड़ियों का कांट्रेक्ट रद भी होता है, लेकिन बाद में अगर घरेलू स्तर पर वह अच्छा परफार्म करता है तो टीम में उसकी वापसी भी होती है।

ये भी जाने

BCCI की शुरुआत

BCCI की स्थापना दिसंबर के महीने में 1928 में एक सोसायटी के रूप में की गई थी। इसका रजिस्ट्रेशन तमिलनाडु सोसायटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत किया गया है।

यह घरेलू प्रतियोगिताएं भी कराता है BCCI

BCCI कई घरेलू प्रतियोगिताएं भी कराता है। इनमें बीसीसीआई कारपोरेट ट्राफी, रणजी ट्राफी, एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्राफी, दिलीप ट्राफी, विजय हजारे ट्राफी, देवधर ट्राफी, इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल, सैयद मुश्ताक अली ट्राफी और ईरानी कप शामिल हैं।

आईपीएल में मुंबई इंडियन, देल्ही डेयरडेविल्स, चेन्नई सुपरकिंग, रायल चैंलेंजर्स बंगलूरू, सनराइजर्स हैदराबाद जैसी टीमें हैं, जिनमें विदेशी खिलाड़ी भी हिस्सा लेते हैं। इन खिलाड़ियों की बोली लगती है। बेस प्राइस रखा जाता है। उससे ऊपर विभिन्न टीमों के ऊपर है, कि वह खिलाड़ियों को कितने में खरीदती हैं।

BCCI सबसे अमीर खेल संस्‍था है

BCCI या यूं कहें कि बीसीसीआई भारत की सबसे अमीर खेल संस्था है। यह दुनिया का अमीर क्रिकेट बोर्ड भी है। इसके चुनाव बीसीसीआई के संविधान के मुताबिक वार्षिक साधारण सभा यानी एजीएम में होते हैं। बीसीसीआईघ्‍ फंड के लिए सरकार पर निर्भर नहीं है।

बीसीसीआई एक चैरिटी संस्‍था के रूप में अपनी आय पर टैक्स छूट मांगने के लिए भी चर्चा में रहा। इसके अलावा वह अपनी अंदरूनी राजनीति के लिए तो चर्चा में बना ही रहता है। अध्यक्ष पद हासिल करने के लिए जोड़-तोड़ पर भी उसका नाम अक्सर विवादों में रहा है। जगमोहन डालमिया, हर्षा भोगले से जुड़े विवादों को लेकर बीसीसीआई चर्चा में रहा है।

ये भी जाने

BCCI पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हम ने जाना BCCI क्या है, BCCI कैसे काम करता है, इसकी इनकम और BCCI form in Hindi के बारे में. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: