BCA full form – BCA course की जानकारी?

BCA full form – Bachelor of Computer Administration

दोस्तों आप सभी ने BCA के कोर्स के बारे में कभी ना कभी तो जरुर ही सुना होगा। इसके साथ ही आप शायद यह भी जानते होंगे कि यह कोर्स Computer के फील्ड से जुड़ा हुआ है। शायद आप में से बहुत से लोगों ने BCA का कोर्स किया भी होगा।

लेकिन अगर हम बात करें BCA के फुल फॉर्म की तथा इससे जुड़ी अन्य सभी जानकारियों की तो बहुत कम लोगों को ही इसके बारे में पता होगा। इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ BCA full form बताएंगे, बल्कि हम आपको यह भी बताएंगे कि आप BCA में Admission कैसे ले सकते हैं? तथा BCA में एडमिशन के लिए Minimum Eligibility क्या है? तथा BCA के कोर्स को करने के बाद आप किस तरह से अपने करियर को बना सकते हैं। इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि BCA का फुल फॉर्म क्या होता है?

BCA full form in Hindi

BCA का फुलफॉर्म – Bachelor of Computer Administration

BCA in Hindi – बैचलर ऑफ कम्प्यूटर एडमिनिस्ट्रेशन

दोस्तों BCA एक Undergraduate Course है जिसमें Student को Computer की Field से जुड़ी सभी Information दी जाती है। हाल के कुछ सालों में BCA के कोर्स को लेकर Students में खासा क्रेज देखने को मिला है।

अब आइये जान लेते हैं कि BCA के Course में Admission लेने के लिए न्यूनतम Eligibility क्या है तथा इसमें आप Admission कैसे ले सकते हैं?

ये भी जाने

BCA course के लिए eligibility

BCA में Admission के लिए न्यूनतम Eligibility – BCA के कोर्स में Admission लेने के लिए Candidate का किसी भी Subject से 12वीं पास होना आवश्यक है।

कैसे लें BCA में Admission –

दोस्तों हमने BCA के बारे में इतना तो जान लिया कि यह Computer के Field से जुड़ा हुआ एक Under Graduate कोर्स है। जिसमें Admission के लिए Candidate का Minimum 12th पास होना आवश्यक है। इसी क्रम में अब आइए यह भी जान लेते हैं कि आप किस तरह से BCA के कोर्स में Admission लें सकते हैं।

दोस्तों BCA में Admission लेने के लिए आपके पास दो रास्ते हैं। अगर आप चाहे तो किसी Private संस्थान में जाकर Direct ही BCA के कोर्स में Admission ले सकते हैं। वहीं BCA के बहुत से संस्थान इसमें Admission के लिए Entrance Exam भी कराते हैं। जिसे Pass करके आप उसमें एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा प्रत्येक राज्य सरकार भी Government कॉलेजों में Admission के लिए BCA का Entrance Exam करवाती है। आप उस Exam में बैठकर भी BCA के सरकारी कॉलेज में Admission ले सकते हैं।

BCA की फ़ीस –

वहीं अगर बात की जाए BCA के कोर्स की फीस की तो साधारणतः Private कॉलेजों में BCA के कोर्स की फीस 1 लाख से 3 लाख रुपये प्रति वर्ष तक होती है। वहीं सरकारी कॉलेजों में इसकी फीस काफी कम है ।

BCA के Course के बाद करियर संभावनाएं –

BCA एक बहुत अच्छा Course है उन Students के लिए जो कि Computer के फील्ड में अपना Interest रखते हैं तथा इस Field में अपना करियर बनाना चाहते हैं। अगर आप चाहें तो BCA करने के बाद कोई Master की डिग्री जैसे कि MCA अथवा MBA आदि भी कर सकते हैं।

इसके साथ ही BCA का कोर्स करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में आसानी से 15 से 20 हज़ार रुपये प्रति माह की शुरुआती Salary पर नौकरी करना शुरू कर सकते हैं।बाद में आपके अनुभव तथा Skill के अनुसार इस में काफ़ी बढ़ोतरी भी हो सकती है। 3-4 वर्ष की नौकरी के बाद आप इस Field में 80 से 90 हज़ार रुपये प्रतिमाह तक की सैलरी पा सकते हैं।

ये भी जाने

BCA पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तों अगर आप का भी Interest कंप्यूटर के Field में है और आप BCA करके एक अच्छी Job लेना चाहते हैं, तो हम आपको यही सलाह देंगे कि आप किसी अच्छे संस्थान से ही इस Course को करें। किसी भी संस्थान में Admission लेने से पहले उसे अच्छी तरह जांच लें अन्यथा कई बार ऐसा भी होता है कि फर्जी संस्थानों से BCA का कोर्स करने के बाद आपको नौकरी भी नहीं मिलती है। कोशिश यह करें कि आप किसी सरकारी संस्थान से ही ये कोर्स करें।

इस पोस्ट में हम ने जाना BCA course क्या है इसकी duration और BCA full form in Hindi. हमे comment में बताये की आपको ये पोस्ट कैसी लगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: