BA full form in Hindi – बी.ए कोर्स की जानकारी

दोस्तो आज के समय मे शायद ही कोई ऐसा हो जिसने BA के कोर्स के बारें में ना सुना हो। BA एक Graduation की डिग्री है, इतना तो हम सभी जानते हैं। लेकिन अगर बात करें BA के फुलफॉर्म तथा इससे जुड़ी अन्य जानकारी के बारें में तो बहुत से लोगो को इसका फुलफॉर्म भी नहीं पता होता है। ऐसे में अगर आपको भी BA का फुलफॉर्म तथा इसके बारे ज्यादा कुछ नहीं पता हैं तो आप बिल्कुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ़ BA का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य जंकरियोंके बारें में बीबी बताने वाले हैं।
तो दोस्तो आइये सबसे पहले जान लेतें हैं कि BA का फुलफॉर्म क्या होता है?

BA full form in Hindi

BA फुलफॉर्म – Bachelor of Arts

BA in Hindi – बैचलर ऑफ आर्ट्स

BA के फुलफॉर्म का हिन्दी मे अर्थ होगा ‘कला में स्नातक’।

अगर बात की जाए BA के कोर्स की तो इसका संचालन भारत सहित दुनिया के लगभग सभी देशों में किया जाता है। BA आर्ट्स में Graduation की डिग्री है। साधरणतः BA का Course 3 साल के होता है, लेकिन कई देशों में BA का Course 4 साल का भी होता है।

ये भी जाने –

BA कोर्स की duration

अफगानिस्तान, केन्या, कनाडा, ग्रीस, बांग्लादेश, ईरान, जापान, हॉन्ग काँग और अमेरिका आदि देशों में BA का Course 4 सालों का होता है। वहीं ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ़्रीका, स्विट्जरलैंड, तथा सिंगापुर आदि देशों में BA का Course 3 सालों का होता है।

भारत में BA course

भारत मे BA का Course लगभग सबसे पुराना और प्रचलित डिग्री Course माना जाता है। आज के समय भी भारत मे अधिकतर लोग अपना Graduation BA की डिग्री लेकर ही पूरा करते हैं। विभिन्न प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारी करने ले छात्रों में अधिकतर छात्र BA की डिग्री लेने के बाद ही इस ओर अपना कदम बढ़ाते हैं।

भारत की लगभग सभी University में आपको BA का Course मिल जाएगा। भारत मे चलनें वाली लगभग सभी Private तथा Government University में BA के कोर्स का संचालन किया जाता है।
दोस्तो अब आइये जानते हैं कि अगर आप BA के Course में Admisson लेना चाहते है तो इस Course में आप Admisson कैसे ले सकते हैं?

BA course में admission कैसे ले?

अगर आप किसी Private University से BA करना चाहते है तो आप इसके लिए उस University के Form को भरकर आसानी से Admisson ले सकते हैं। बहुत सी Private University में Admisson के लिए आपको Entrance Exam देना होता है वहीं बहुत सी Universities में आप Direct Admisson भी ले सकते हैं।

वहीं अगर बात करें Govt. University की तो लगभग सभी Government University में BA के Course में Admisson लेनें के लिए आपको वहाँ के Entrance Test को पास करना होता है। वहीं बहुत सी University में Admisson Merit के अनुसार होता है। जिसमे आपके 12वीं कक्षा में आये Marks के अनुसार ही आपको Admisson दिया जाता है। भारत की लगभग सभी प्रतिष्टित सरकारी संस्थानों जैसे कि दिल्ली यूनिवर्सिटी तथा JNU आदि से अगर आप BA करना चाहते है तो आपका यहाँ पर Admisson सिर्फ 12वीं कक्षा की मेरिट के अनुसार ही होता है।

यहाँ पर आपको ये भी बता दे कि BA में Admisson के लिए आपका किसी भी Stream से 12th पास होना जरूरी होता है।

ये भी जाने –

BA के बाद क्या करे?

वहीं BA की डिग्री लेने के बाद आप MA यानी कि Master of Arts की डिग्री भी ले सकते हैं।

बी.ए पोस्ट पर हमारी राय

दोस्तो आशा करतें है कि आपको हमारे द्वारा यहाँ पर दी गयी BA क्या है और BA full form in Hindi जानकारी काफ़ी पसन्द आयी होगी। आप इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ Share करें। इसके साथ ही अगर आपके पास इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सुझाव और सलाह हो तो हमें Comment कर के जरूर बताएं।
सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: