ATM क्या है | ATM से पैसे कैसे निकाले?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको एटीएम से पैसे कैसे निकले?ATM क्या है जैसी जानकारी बताने वाला हूँ। जैसा की हम सब जानते है पहले के समय में जिनका बैंक अकॉउंट होता था उन्हें पैसे निकालने के लिए बैंक में जाकर लंबी लंबी लाइनों में खड़े रहकर इंतज़ार करना पड़ता था।

लेकिन जब से ATM Machine का अविष्कार हुआ तब से पैसे विथड्रॉल करना कितना आसान हो गया है। आज के समय में लगभग हर इंसान का किसी ना किसी बैंक में अकाउंट होता है। पिछले कुछ सालो में तो कई लोगो ने सरकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए बैंक में अकाउंट खोले जिनसे वो स्कीम से मिलने वाले पैसो को प्राप्त कर पाए।

हलाकि हमे SBI, HDFC, ICICI, Canara या किसी अन्य बैंक में अकाउंट खोलने के तुरंत बाद ATM Card मुहैया कराया जाता है। जिनसे आप आसानी से एटीएम से पैसे निकाल कर अपना समय बचा सके।लेकिन

आज भी ऐसे कुछ लोग है जिन्हे ये नहीं पता होता की एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं और एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले?
कुछ लोग तो गूगल पर ये सर्च करते है की (SBI) State Bank of India ATM से पैसे कैसे निकाले जबकि ATM से पैसे निकालने के तरीके लगभग सभी बैंक के एक जैसे ही होते है।

यदि आपको भी एटीएम से पैसे निकालने में समस्याओ का सामना हो रहा है तो आज की ये पोस्ट खास आपके लिए है। इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे आपसे कोई महत्वपूर्ण जानकारी ना छूट जाये।

ATM क्या है?

What is ATM in Hindi?

ATM se paise kaise nikale

ATM से पैसे कैसे निकाले?

ATM यानि Automated Teller Machine एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो ग्राहक या खाता धारक को पैसे निकलने की सुविधा देता है। बिना किसी बैंक की साहयता के खाता धारक अपने नजदीकी एटीएम में जाकर क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पैसे निकाल सकता है।

आपको बता दे की एटीएम Consumer यानि उपयोगकर्ता को पैसे विथड्रॉल, डिपोसिट, बिल पेमेंट, बैलेंस चेक सहित कई अन्य सर्विस प्रदान करता है। जिसके लिए आमतौर पर कुछ बैंको द्वारा चार्जेज लगाए जाते है लेंकिन एटीएम के इस्तेमाल पर आपको कोई अन्य शुल्क नही देना पड़ता।

ATM से पैसे कैसे निकाले?

How to withdraw money from ATM

हमने यह तो जान लिया की एटीएम क्या है? एटीएम के कितने प्रकार होते है? अब जानते है की एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं?
यह बिलकुल आसान है आपको सिर्फ मेरे आगे बताये गए स्टेप को ध्यान में रखते हुए एटीएम से पैसे निकालने है।

  • सबसे पहले आपको अपना एटीएम पिन जनरेट कर लेना है यदि आपको नहीं पता की एटीएम पिन कैसे जनरेट करते है तो आप कमेंट में हमे बताये हम जल्द ही इसके ऊपर आपके लिए कंटेंट लेकर आएंगे। हालाँकि कुछ एटीएम में पैसे विथड्रॉल करने की प्रोसेस थोड़ी अलग होती है लेकिन ज्यादातर नीचे बतायी गयी प्रोसेस ही हो सकती है।
  • एटीएम से पैसे निकलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी एटीएम मशीन में जाना है।अब आपको अपने जिस एटीएम कार्ड का पिन याद है उस कार्ड को एटीएम मशीन के स्लॉट में डालना है। कुछ मशीन में कार्ड विथड्रॉ की प्रोसेस खत्म होजाने के बाद कार्ड बाहर आता है।
  • कार्ड मशीन में डालने के बाद अब आपको स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमे आपको कैश विथड्राल के लिए “Banking” पर सेलेक्ट करना है।
  • जैसे ही क्लिक करेंगे तो अब आपको लैंग्वेज सेलेक्ट करने को बोला जायेगा। हिंदी या इंग्लिश आप अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते हो।
  • अब आपको अपने एटीएम कार्ड के चार अंको का “PIN” डालना है। पिन सही होना जरूरी है बार बार पिन गलत डालने पर कुछ समय के लिए आपका कार्ड ब्लॉक भी हो सकता है।
  • सही पिन डालने के बाद आपको अब स्क्रीन पर कई ट्रांसक्शन सर्विसेस पूछी जाएँगी चुकी हम पैसे निकाल रहे है तो आपको “Cash Withdrawal” का चुनाव करना है।
  • अब सेविंग अकॉउंट होने पर सेविंग पर क्लिक करे और करंट अकाउंट होने पर करंट पर क्लिक करना है।
  • यदि आपको बैलेंस चेक करना है या अपने पैसे निकालने की रिसीप्ट चाहिए हो तो आप ट्रांसक्शन की रिसीप्ट के लिए YES पर क्लिक कर सकते हो।
  • अब आपको 100 रुपए से 10000 के बीच जितनी अमाउंट निकालनी है उतनी अमाउंट डाले।
  • अमाउंट डालने के बाद अब आपकी ट्रांसक्शन प्रोसेस शुरू हो जायेगी। आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। कुछ सेकंड में प्रोसेस पूरी तरह से खत्म हो जाने के बाद नीचे के स्लॉट से पैसे आएंगे जिसे आपको जल्दी उठा लेने है।
  • अब आपको “Do You Like To Display Your Balance On The Screen” कुछ इस तरह का मैसेज दिखाई देगा यदि आप अपना बैलेंस स्क्रीन पर देखना चाहते हो तो Yes पर क्लिक करे।

जब भी आप एटीएम में जाये तो किसी को अपना एटीएम कार्ड का पिन या OTP ना बताये। इससे आपकी प्राइवेसी और जमा पूंजी को खतरा हो सकता है। यदि आप पैसे निकालने के लिए किसी की साहयता भी लेते हो तो अपना पिन खुद डाले।

एटीएम कार्ड के प्रकार?

Types Of ATM Card in Hindi

VISA Debit Card :- यदि आपके पास VISA लिखा हुआ डेबिट कार्ड है तो आप इसके थ्रू दुनिया में कही पर भी ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रांसक्शन कर सकते हो। इसके लिए आपके अकाउंट में से फीस कट होती है। यह एक अमरीकन कंपनी है जो भुगतान करते समय हाई सिक्योरिटी प्रदान करती है।

Rupay Debit Card :- Rupay डेबिट कार्ड को 6 मार्च 2012 को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा लांच किया गया था।यह भारत में घरेलु भुगतान के लिए इस्तमाल होता है। इसका इस्तमाल करने पर ग्राहक के ट्रांसक्शन पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगाया जाता।

Master Card :- दोस्तों मास्टर डेबिट कार्ड भी visa debit card जैसे ही एक विदेशी कंपनी है। जो ऑनलाइन ट्रांसक्शन की सुविधा प्रदान करती है। यह कंपनी अपने सिक्योर पेमेंट गेटवे के लिए जानी जाती है। विदेशी कंपनी होने के कारण उपयोगकर्ता द्वारा किया गया हर ऑनलाइन ट्रांसक्शन पर कुछ शुल्क लागु किया जाता है।

Maestro Debit Card :- Maestro debit card को 1991 में लांच किया गया था। यह भी एक बाहर की कंपनी है जिसका मेस्ट्रो डेबिट कार्ड ऑनलाइन शॉपिंग और एटीएम में इस्तमाल किये जाते है। जब हम मेस्ट्रो डेबिट कार्ड का यूज़ करते है तो हमारा डाटा इस कंपनी के सर्वर थ्रू जाता है इसलिए यह भुगतान करते समय Visa और मास्टर डेबिट कार्ड जैसे चार्जेस ऐड करता है।

एटीएम से पैसे कैसे निकाले पोस्ट पर हमारी राय

इस पोस्ट में हमने ATM से पैसे कैसे निकले, ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास किया है जिससे आपके मन में कोई भी सवाल ना रह जाएं फिर भी यदि आपके मन में एटीएम से लेकर कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते हो।

Leave a Reply

error: