Apps कैसे बनाए और Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि हम सब जानते ही है कि आजकल इंटरनेट का ज़माना है। हम इंटरनेट की मदद अपने ज्यादातर रेगुलर वर्क करते है। इन्ही कामों के लिए app बनाये जाते हैं। जैसे खाना आर्डर करने के लिए Zomato, Swiggy app , शॉपिंग करने के लिए Flipkart, Amazon , समाचार के लिए Dailyhunt app और भी बहुत तरह के apps हम इस्तेमाल करते हैं। इन्ही की मदद से apps बनाने वाले app builders पैसे कमाते हैं।

Apps बनाने वाले अलग अलग तरीके से Apps से पैसे कमाते है। आप भी चाहे तो apps से पैसे कमा सकते है।
तो इस पोस्ट में बात करेंगे की Apps कैसे बनाए और Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए??

Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए जाने हिंदी में।

Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए?

Apps से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक app बनाना होगा। आजकल Android app बनाने के लिए बहुत से option मौजूद हैं। आप ख़ुद भी बिना किसी कोडिंग या डिजाईनिंग के app बना सकते हैं। अगर आपको app बनाना नहीं आता तो आप किसी app builder से भी app बनवा सकते हैं। अगर आप ज़्यादा ख़र्च नहीं उठा पा रहे तो आप YouTube से कुछ videos देखकर app बनाना सीख सकते हैं।

अपना Android app कैसे बनाये?

नीचे हम आपको कुछ Android Application Builder sites और सॉफ्टवेयर के नाम बाताएंगे जहाँ आप ख़ुद का app बना सकते हैं। Android app बनाने के लिए आप Android Studio नाम के सॉफ्टवेयर से बहुत आसानी बिना कोडिंग या डिजाइनिंग से बना सकते हैं। इसके अलावा कुछ वेबसाइट्स भी हैं जिनकी मदद से आप apps बना सकते हैं। जैसे-

इन वेबसाइट पर जाए, जिस तरह की आपको App बनानी है, उसका idea सोचे और फिर YouTube से हर step को follow करते हुए अपनी पहेली App त्यार करे।

App को पब्लिश करें

अगर आपका app बन गया है तो आपको अब उसे publish करना होगा। इसके लिए आपको Google PlayStore पर अपना Publisher account बनाना होगा। इसके लिए आपको 1500 रूपये देने होंगे। फिऱ आप अपना app पब्लिश कर सकते हैं। मान लीजिए आपने एक online food delivery app बनाया है। पब्लिश करने के बाद आपको अपना app प्रोमोट करना होगा जिसके लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

App से पैसे कमाना शुरू करें

सारी चीज़ें करने के बाद अब बारी आती है आपके earning की। तो इसमे आप कैसे पैसे earn कर सकते हैं यह मैं बताने वाला हूँ। एक app builder अपने द्वारा बनाये हुए app से कई तरह पैसे कमा सकता हैं। जैसे-

Advertisements डालकर- अगर आपके पास आपका ख़ुद का app है और उस पर काफ़ी लोग visit करते हैं तो आप इस app पर advertise लगा के काफ़ी पैसे कमा सकते हैं। Advertisements डालकर app developers रोज़ाना हज़ारो रुपये कमाते हैं। आप अपनी app पर Admob, Vungle और Adcolony जैसी Ad service प्रोवाइड करने वाली साइट्स का इस्तेमाल करके advertisement लगा सकते हैं।

1. In-App Purchases-

जैसा की आप जानते ही हैं कि Google PlayStore पर सभी apps फ़्री नहीं होते। इनमें Free और कुछ ज़्यादा फ़ीचर्स वाले Paid दोनों तरह के एंड्राइड ऍप्लिकेशन्स होते हैं। Free apps में काफ़ी कम फ़ीचर्स होते हैं जबकि paid apps कुछ ज़्यादा features देते हैं। आप भी अपने apps की सुविधाएं और फ़ीचर्स बढ़ाकर उस पर in-app purchases का इस्तेमाल करके अपने app को paid version बना सकते हैं। ऐसा करने पर लोग आपके app को खरीदेंगे, जिससे आपकी कमाई बढ़ेगी।

ध्यान रहे कि in-app purchases का इस्तेमाल तभी करें जब आप अपने app users को unique value features प्रोवाइड कर रहें हो।

2. Affiliate Marketing से –

आपने Affiliate Marketing का नाम तो ज़रूर सुना होगा। यह मार्केटिंग का एक ऐसा तरीका है जिसमें किसी प्रोडक्ट को बिकवाने पर आपको कमीशन( commission) मिलता है। Affiliate Marketing के लिए आपको किसी कंपनी के साथ Affiliate programs जॉइन करना होगा।

जब आप किसी कम्पनी के साथ affiliate program ज्वाइन कर लेते हैं तो आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट्स की link अपने app पर डालना है। जब कोई उस affiliate link से प्रोडक्ट ख़रीदेगा तब आपको उसके लिए कुछ पैसा कमीशन के तौर पर मिलेगा। आजकल बहुत सारी e-commerce कंपनियां affiliate program ज्वाइन करवाती हैं। जिनमे Flipkart Affiliate, Amazon Affiliate सबसे ऊपर हैं। आपको बस उस कंपनी के प्रोडक्ट की लिंक अपने app पर शेयर करनी होगी बाकि सारा काम कंपनी कर लेगी।

4. Sponsorship –

अगर आप के पास एक बेहतरीन app का आईडिया है और आपको यह लगता है कि यह भविष्य में काफ़ी आगे जायेगा। तो आप अपने app के लिए एक sponsor फाइंड कर सकते हैं। जिससे आपको monthly subscription के लिए पैसे भी मिल जायँगे। यह आगे बढ़ने के लिए एक तरह की आर्थिक सहायता होती है। बस आपके app का आईडिया Growing होना चाहिए।

5. Referral Marketing –

आपने अभी तक बहुत सारे app ज़रूर देखे होंगे जो Refer, share या लोगों को invite करने के लिए पैसे देतीं हैं। अगर आप के पास एक अच्छी ऑडियंस है तो आप किसी brand और product को रेफ़र अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं। यह भी एक तरह की affiliate marketing होती है बस फ़र्क सिर्फ़ इतना है कि इसमें कंपनी से आपका सीधा संपर्क होता है।

क्या Google हमें apps users के बदले में पैसा देती है?

नहीं। यूज़र्स के द्वारा app install करने पर Google हमें किसी भी तरह का पैसा नहीं देता है। भले ही आपके यूज़र्स करोड़ो में क्यूँ न हो। केवल यह सच है आपके जितने ज़्यादा यूज़र्स बढ़ेंगे उतने ही ज़्यादा आपकी कमाई होगी। क्योंकि आप इस traffic का इस्तेमाल करके अपने app को monetize कर सकते हैं। बस आपको इसका सही तरीका पता होना चाहिए।

Apps पोस्ट पर हमारी राय

हमारे आज के इस पोस्ट से तो आप समझ ही गये होंगे की App बनाकर पैसे कैसे कमाये जा सकते हैं? इसके लिए हमने आपको सभी मुख्य तरीक़े भी बताएं हैं। इसमें से सबसे सही तरीका Advertisement का है। जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपको हमारा post Apps बना कर पैसे कैसे कमाए अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट पर ज़रूर अपनी राय दें।

Leave a Reply