ANM full form in Hindi – ANM का full form क्या है?

ANM के बारे में बहुत कम लोगो को ही जानकारी होती है। अगर आप किसी Medical Field से संबंध रखते है तो आप निश्चित रूप से इससे वाकिफ़ होंगें। लेकिन Medical की Field से बाहर के बहुत कम लोगो को ही ANM Full form तथा इसके बारे में अन्य जानकारी होती है।

तो दोस्तों, अगर आप भी ANM के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं और इसके बारे में थोड़ी जानकारी लेना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जग़ह पर आए हैं। आज हम आपको ना सिर्फ़ ANM का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि ANM का फुलफॉर्म क्या होता है।

ANM full form in Hindi

ANM ka full formAuxiliary Nurse Midwifery

ANM in Hindi – अक्जलरी नर्स मिदेवीफेरी

दरअसल ANM नर्सिंग के Field का एक Diploma Course होता हैं। इस Course को सिर्फ Girls ही कर सकती हैं। इस Course के दौरान Students को Hospitality की Training दी जाती है। यानी कि उन्हें Hospital में किस तरह से मरीज़ो का ध्यान रखना है और किस तरह से Doctors द्वारा इलाज़ करते उनकी Help करनी है, आदि बातों की की Training दी जाती है।

चूँकि ये नर्सिंग से जुड़ा हुआ Course है इसलिए इसे सिर्फ़ लड़कियाँ ही कर सकती हैं।

कैसे ले ANM के कोर्स में Admisson?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि ANM एक Diploma कोर्स है। अतः आप कम से कम 10th पास करने के बाद ही इसमें Admisson ले सकती हैं। 10th या 12th पास करने के बाद आप नर्सिंग के विभिन्न Government और Private College से इस कोर्स को कर सकते हैं।

ये भी जाने – ICU का फुल form क्या है?

इस कोर्स की अवधि 2 साल की होती है। इस 2 साल की अवधि में आपको Medical के Field की थोड़ी बहुत जानकारी देने के साथ ही नर्सिंग की भी Training दी जाती है।

ANM के लिए eligibility

ANM के कोर्स में Admisson लेने के लिए आपके लड़की होने के साथ ही और भी कुछ Eligibility होनी चाहिए।

  1. आपकी Age 17 वर्ष से कम नहीं होनीं चाहिए।
  2. आपकी Age 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनीं चाहिए।
  3. आपका कम से कम 10वीं पास होना आवश्यक है।
  4. शारीरिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है।

ANM की job कैसी होती है?

ANM का कोर्स करने के बाद अधिकतर Job हॉस्पिटल में Nurse आदि के रूप में मिलती हैं। आप किसी Private Hospital में Nurse बनने के साथ ही Government हॉस्पिटल में भी Nurse बननें के लिए Apply कर सकते है। हॉस्पिटल में काम करने के दौरान आपको मरीज़ का ध्यान रखने के साथ ही उनके Treatment में भी Doctor की मदद करनी होती है। इसके लिए आपके पास थोड़ी बहुत दवाओं की जानकारी के साथ ही Treatment में काम आने वाले उपकरणों की भी जानकारी होनीं चाहिए।

ये भी जाने – INDIA का फुल फॉर्म क्या है?

इसके साथ ही आज के समय में सरकार द्वारा हर गाँव मे भी एक नर्स की व्यवस्था की जा रही है। जिनका काम गाँव मे किसी महिला की Pregnency के दौरान उसका ख़्याल रखना तथा महिलाओं को छोटी- मोटी समस्याओ पर उनकी मदद करना होता है। ऐसे में आप ANS का कोर्स कर के इस रूप में भी काम कर सकती हैं।

ANM की salary

ANM का कोर्स करने के बाद Starting में आप 10-12 हज़ार तक की जॉब आसानी से पा सकते हैं। वही अगर बात करें इस फील्ड में Government जॉब की तो सरकार इस पद के लिए आसानी से 25-30 हज़ार की सैलरी देती है।

Private Sector में भी कुछ दिनों के Experince के बाद आप किसी अच्छे Hospital में Job पा जाते है तो भी आप एक अच्छी Sallery उठा सकते हैं।

ANM का काम ?

ANM लड़कियों के लिए एक बहुत ही अच्छा कोर्स है। जिस तरह से हमारे देश मे मेडिकल के Field में काम हो रहा है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि आने वाले समय मे इस Field में भी Job की Opportunity काफ़ी ज्यादा होगी। ऐसे में जो भी लड़कियाँ नर्सिंग के Field में अपना करियर बनाना चाहती है उनके पास ANM कोर्स के रूप में एक बेहतरीन मौका है।

ये भी जाने – DP क्या होता है?

इस पोस्ट पर हमारी राय

जैसे की हम ने इस पोस्ट में ANM full form और इसकी बाकी जानकारी ली है. ANM अच्छी जॉब होने के साथ अच्छा pay भी करती है. हमे लगता है आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी. कोई सवाल हो तो ज़रूर पूछे.

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

Leave a Reply

error: