Admob से पैसे कैसे कमाए?

आज हम आपके लिए फिर एक नयी जानकारी लेकर आये हैं। जैसा की हम जानते ही है हम इंटरनेट के ज़रिये जो भी कमाई करते हैं उसमें ज्यादातर कमाई Advertisements से होती है। वेबसाइट या youtube Videos पर हम ज़्यादातर Google adSence के ads देखते है, पर Apps पर AdSence नहीं चलता।

ज़्यादातर Apps बनाने वाले या Apps builders, Admob का इस्तेमाल करके Apps पर Advertisement दिखाकर काफ़ी पैसा कमाते हैं। लेकिन आख़िर ये Admob क्या है? और इससे कैसे पैसे कमाये जा सकते हैं? अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं। आज हम बताएंगे की Admob क्या है? और Admob से पैसे कैसे कमाये?

Admob क्या है?

Admob से पैसे कैसे कमाए और admob के फायदों की जानकारी हिंदी में।

Admob से पैसे कैसे कमाए?

ADMOB एक तरह की Advertising कंपनी है, जो Mobile Applications पर Ads दिखाकर पैसे कमाती है। ADMOB का फुलफॉर्म Advertising on Mobile है। आप इसे Google Adsense का दूसरा रूप भी कह सकते हैं।

इसे Apri 2006 में Omar Hamoui ने बनाया था। जिसे बाद में Google ने November 2009 में ख़रीद लिया। Google ने इसे 750 मिलियन डॉलर देकर ख़रीदा था, जिसके बाद ये Google का प्रोडक्ट बन गया।

Admob बिलकुल Google Adsense के जैसे काम करता है। Admob की मदद से एप्प बिल्डर्स Android, iOS, Windows के साथ साथ और भी कई तरह के mobile applications पर Ads लगा सकते हैं। अगर आपने भी कोई Mobile Application बनाया है तो आप भी उस पर Advertisements लगाकर ख़ूब पैसा कमा सकते हैं

Admob कैसे काम करता है?

ADMOB कंपनी mobile applications पर Ads दिखाकर पैसे कमाती है। ADMOB जिसका Advertisement मोबाइल ऍप्लिकेशन्स पर दिखाती है, उससे पैसे लेकर उसका 40 प्रतिशत ख़ुद रखती है और 60 प्रतिशत अपने Ads Publisher को देती है, जिसका वह app है।

Admob से पैसे कैसे कमाये?

अब आप जान ही गये होंगे कि ADMOB क्या है। लेकिन अभी भी यह जानना है कि हम ADMOB से पैसे कैसे कमाये? ADMOB से रोज़ाना काफ़ी लोग पैसे कमाते हैं।

ध्यान दें कि ADMOB से पैसे कमाने के लिए आपके पास ख़ुद का App होना चाहिए। अगर आपके पास ख़ुद का App नहीं है तो आप हमारी पिछली पोस्ट से App बनाने की टिप्स लेकर ख़ुद से app बना सकते है या आप किसी app developer से भी app बनवा सकते हैं। साथ ही साथ अगर आपके app पर अच्छे ख़ासे विज़िटर्स हैं तो आप ADMOB का इस्तेमाल बेशक़ कर सकते हैं।

ADMOB से पैसे कमाने के लिए आपको ADMOB की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा। साथ ही साथ आपको अपना App को play store पर अपलोड करना होगा।

आपको ये सारी चीज़ें करने के बाद आपको अपने ADMOB अकाउंट में login करना है और अपने App पर Ads लगाने है। अगर आपके app पर दिखने वाली Ads पर कोई क्लिक करता है तो ADMOB आपको उसके पैसे मिलेंगे जो आपके ADMOB अकाउंट में जमा हो जायँगे जिसे आप बाद में अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Admob पर अकाउंट कैसे बनाये?

अगर आपको ADMOB पर अकाउंट बनाना नहीं जानते हैं तो आपको नीचे दिए हुए steps को फॉलो करना चाहिए।

Step 1 –

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के browser पर Admob.com को open करना है। उसके बाद आपको Sign Up बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 2-

अब आपके स्क्रीन पर एक नया टैब खुलेगा , जहाँ आपको अपना Email id और password डालना पड़ेगा। इतना करने के बाद Next पर क्लिक करना होगा।

Step 3 –

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना Timezone को सेलेक्ट करना होगा, साथ ही साथ terms and conditions को टिक करना होगा। उसके बाद create Admob account पर क्लिक करना होगा।

Step 4 –

Create करने के बाद फ़िर एक पेज खुलेगा, जिसमें आपको 5 ऑप्शन दिए होंगे आपको सब में yes पर क्लिक करना होगा।

Step 5 –

अब आपको continue to admob पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपका admob account बन जायेगा। और आप अपने App पर Ads लगाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

ध्यान दें कि Admob की privacy policy और Terms and conditions का ज़रूर पालन करें। कभी भी आप अपने से ही ads पर क्लिक न करें और न ही कोई invalid activity करें। अगर आप इसका पालन नहीं करेंगे तो आपका Admob अकाउंट block हो सकता है और फ़िर आप दूसरा कोई अकाउंट admob पर नहीं बना सकेंगे।

Admob पर किस तरह के ads लगाये जाते है?

Admob बिलकुल adsesne की ही तरह है इसीलिये इसके द्वारा लगाए जाने वाले ads एप्लिकेशन फ़्रेंडली होते है। लेकिन इसमें adsense के जैसे link ads नहीं मिलते हैं। बल्कि इसमें आपको banner ads, Interstitial Ads और Reward Ads जैसे ads लगाने को मिलते है।

Adbob पोस्ट पर हमारी राय

जैसा की आपको अबतक सारी जानकारी मिल ही गयी होगी। आज हमने आपको बताया कि Admob क्या है? और Admob से कैसे पैसे कमाये जाते हैं? साथ ही साथ हमने बताया कि admob पर अकाउंट कैसे बनाये?, अगर फ़िर भी आपको कोई चीज़ न समझ आये तो बेझिझक आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हमे ये भी बताये की आपको हमारी पोस्ट Admob se paise kaise kamaye कैसी लगी?

Leave a Reply