ACP full form in Hindi – जाने ACP की सैलरी और ACP कैसे बने?

दोस्तों हम सभी ने ACP का बारे में कभी न कभी तो जरूर ही सुना होगा। कई नार फिल्मों में या फिर वास्तविक जीवन मे भी हमने ACP का नाम जरूर सुना है। ACP पुलिस Department से जुड़ा हुआ एक Post है। अगर बात की जाए ACP full form in Hindi की तो बहुत कम लोगो को ही ACP का फुलफॉर्म पता होता है।

इसीलिए आज हम आपको ना सिर्फ़ ACP का फुलफॉर्म बताने वाले हैं बल्कि इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी आपको देने वाले हैं।

इस क्रम में आइये सबसे पहले जान लेते हैं कि ACP का फुलफॉर्म क्या होता है।

ACP full form in Hindi

आज हम जानेगे Acp full form हिंदी में.

ACP full form

ACP का फुलफॉर्म – Assistant Commissioner of Police

ACP in Hindi – असिस्टेंट कमीशनर ऑफ पुलिस

ACP को हिन्दी मे सहायक पुलिस आयुक्त कहा जाता है। ACP का पद या तो राज्य पुलिस के आधीन होता है या फिर IPS से जुड़ा हुआ होता है। ACP का पद पुलिस Department के साथ ही Income Tax Department, Cell Tax Department, तथा अन्य विभागों में भी होता है।

Police Department के ACP की जिम्मेदारी अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने के साथ ही किसी भी तरह की हिंसक घटनाओं को रोकना होता है। ACP के Under में ज़िलें के सभी थानों की पुलिस होती है। ऐसे में ACP इन्ही की मदद से ही ज़िलें में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने का काम करता है।

अब आइये जान लेते हैं कि ACP का चुनाव कैसे होता है या फिर ACP कैसे बन सकते हैं?

ये भी जाने –

ACP कैसे बनें?

पुलिस विभाग के अन्य शीर्ष पदों के अनुसार ही आप ACP का पद्भि सीधे Exam देकर नहीं हासिल कर सकते हैं। ACP के पद को प्रोमशन के आधार पर ही पाया जा सकता है। ऐसे में अगर आप ACP बनना चाहते हैं तो आपके पास दो रास्ते हैं।

सबसे पहले आप UPSC द्वारा संचालित IPS के Exam को पास करे। एक बार IPS Rank का अधिकारी बन जाने के बाद आपके लिए ACP बनने का रास्ता आसान हो जाता है। IPS बनने के बाद आप अपने काम के अनुसार Promote होकर ACP के पद तक पहुँच सकते हैं।

ACP बनने का दूसरा रास्ता है कि आप राज्य सरकार के PCS द्वारा संचालित परीक्षा को पास कर के DSP( Deputy Supritendent Of Police) का पद हासिल कर लें। एक बार जब आप DSP बन जातें हैं तो आपके लिए Promote होकर ACP बनना आसान हो जाता है। DSP के रूप में काम करते हुए अगर आपका प्रदर्शन अच्छा रहता है तो जल्द ही आपको ACP का पद दे दिया जाता है।

यहाँ पर हम आपको बता दे कि इन दोनों ही रास्तों से ACP बनने के लिए सबसे पहले आपका Graduate होना आवश्यक हैं।बिना Graduation के आप ना तो UPSC का Exam दे सकते है और ना ही State PCS का Exam में बैठने के लिए योग्य होंगे। इन Exam में बैठने के लिए आपका किसी भी Subject में Graduate होना आवश्यक हैं। इसके साथ ही इस Exam को देने के लिए कुछ और भी Eligibility होती है, जिसकी जानकारी आप इसकी Official Website पर जाकर ले सकते हैं।

इसी क्रम में आप आइये जान लेते हैं कि ACP की Sallery क्या होती है?

ACP की Sallery कितनी होती है?

अगर बात की जाए ACP की Sallery की तो आपको बता दे कि एक ACP को Sallery के रूप में सरकार द्वारा प्रतिमाह 70,000 से             1, 00,000 रुपये दिए जाते हैं। वही इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा ACP को मुफ़्त आवास, गाड़ी और नौकर भी डीई जाते हैं।

ये भी जाने –

ACP पोस्ट पर हमारी राय

आज के इस Article में हमने आपको ACP Full form in Hindi तथा उससे जुड़ी अन्य जानकारी देनें की पूरी कोशिश की। इस Article को अपने दोस्तों तथा जानने वाले लोगों के साथ Share करनें के साथ ही हमें Comment कर के जरूर बताएं कि आपको ये Article कैसा लगा। इसके साथ ही अगर आपके पास इस Article से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सुझाव और सलाह हो तो भी हमें Comment के माध्यम से जरूर बताएं।

सीखो सिखाओ, India को digital बनाओ

2 Comments

  1. shasshank Sharma November 19, 2018
  2. Mahesh November 19, 2018

Leave a Reply

error: